Romeo Juliet Real Story In Hindi | रोमियो जूलियट की असली प्रेम कहानी
1 min read

Romeo Juliet Real Story In Hindi | रोमियो जूलियट की असली प्रेम कहानी

इस कहानी में आप रोमियो जूलियट की असली प्रेम कहानी Romeo Juliet Real Story in Hindi पढ़ेंगे। रोमियो और जूलियट की कहानी इटली के वेरोना की है। यह Romeo Juliet real story इतिहास की सबसे दर्दनाक और खूबसूरत कहानियों में से एक मानी जाती है। सभी को पता है प्यार एक ऐसा शब्द है, जिसकी चाह हर इंसान को होती है। हर किसी व्यक्ति को अपनी ज़िन्दगी में एक ऐसा साथी चाहिए होता हैं, जिसे वह बेइंतहा मोहब्बत कर सके।

प्यार के दरिया में कूदने वाले अक्सर लोग हीर-रांझा, लैला-मजनू, रोमियो जूलिएट आदि के उदाहरण देते हैं। लेकिन इनके बारे में सही जानकारी आजकल के मोहब्बत करने वाले लोगो को नहीं होती है। इसलिए आप सभी को इनकी असली प्रेम कहानी पता होनी चाइये।

Romeo and Juliet story | Romeo and Juliet real story | Romeo and Juliet love story | रोमियो और जूलियट की प्रेम कहानी | रोमियो जूलिएट लव स्टोरी | Romeo Juliet real story in hindi | Love Story | Romeo Juliet real story

Romeo Juliet Real Story In Hindi | रोमियो और जूलियट की लव स्टोरी

यह कहानी राजकुमार प्रिंस एस्कलस के राज्य वेरोना की है। राज्य में दो प्रसिद्ध ख़ानदान थे। एक कैपलेट और दूसरा मोंटेंग था। इन दोनों परिवारों के बीच का झगड़ा सालों से चला आ रहा था, और इसकी जड़ें इतनी गहरी थीं कि हर पीढ़ी में इसकी आंच और भड़क उठती थी। इन दोनों ख़ानदानों की लड़ाई पूरे वेरोना राज्य में प्रसिद्ध थी। इन्हीं दो परिवारों के बीच पैदा हुए थे रोमियो मोंटेग और जूलियट कैपुलेट।

रोमियो एक हंसमुख, दिल का साफ और प्रेम से भरपूर युवक था, जबकि जूलियट एक मासूम, खूबसूरत और चंचल लड़की थी। रोमियो, मोंटांग परिवार का एक लड़का, जो की एक बार छिपके से कैपलेट परिवार के जशन में अपने दोस्त वेन्वोलियो के साथ चला गया। वहाँ पर कई सुंदर लड़कियाँ नृत्य कर रही थीं।

अचानक से रोमियो की नज़र एक खूबसूरत लड़की पर पड़ी जिसका नाम जूलियट था। उसे देखकर वो मन ही मन उसकी आँखों में गुम हो गया। उसके दिल में लड़की के लिए प्यार जैसा एहसास होने लगा। जूलियट भी अपनी निगाओं से रोमियो को देख रही थी। जब रोमियो अपने दोस्त वेन्वोलियो से उस लड़की की तारीफ कर रहा था, उस लड़की के चचेरे भाई टॉयबाल्ट ने उसकी आवाज सुनकर पहचान लिया कि वह मोंटेंग परिवार का रोमियो था।

लेकिन पार्टी में उपस्थित सभी लोगों को देखकर, टोयबाल्ट का गुस्सा शांत हो गया और तलवार को नहीं निकाला। कुछ समय बाद पार्टी खत्म होने पर सब लोग चले गए, लेकिन रोमियो जूलिएट के कमरे के पास छुपकर उसकी बाते सुनने लगा। जूलिएट रोमियो के बारे में अपनी सहेलियों से बता रही थी और उसकी तारीफ़ कर रही थी।

Romeo Juliet Real Story

जूलियट ने अपनी सहेलिओ से बोली शायद में रोमियो को पसंद करने लगी हु जिसे सुनकर रोमियो जूलिएट के सामने आगया और बोला के मै भी तुमको प्यार करने लगा हु। जूलिएट घबरा गई और उससे जाने के लिए कहा। फिर भी रोमियो वही खड़ा रहा और जूलिएट से कहता हैं कि मुझे पता है की हमारे परिवार की खानदानी दुश्मनी है लेकिन, “मैं तुम्हारे लिए कोई भी ख़तरा उठा सकता हु”। दोनों एक दूसरे का साथ निभाने का वादा करते हैं और शादी के लिए राज़ी हो जाते हैं। यहीं से Romeo Juliet real story की शुरुआत हुई। उसके बाद रोमियो वहाँ से निकल कर फ्रिअर लॉरेंस से मिलने गया, जो कैपलेट और मोंटेंग दोनों परिवारों के अच्छे मित्र थे।

Romeo and Juliet Real Story | रोमियो और जूलियट की प्रेम कहानी

रोमियो ने अपनी सारी बात फ्रिअर लॉरेंस को बताई और बोला, “मैं जूलिएट से शादी करना चाहता हूँ”। यह बात सुनकर फ्रिअर लॉरेंस ने उनकी शादी कराने का मन बना लिया जिससे इन दोनों परिवार की दुश्मनी ख़त्म हो जाती।

रोमियो और उसके दोस्त वेन्वोलियो एक दिन शहर में घूमते हुए टॉयबाल्ट से मिले। वह उन दोनों को देखकर बहुत गुस्सा हुआ और उन्हें अपशब्द कहने लगा और आखिर में बात इतनी बढ़ गई कि दोनों तलवारबाजी करने लगे, जिसमें टॉयबाल्ट मर गया। यह खबर पूरे राज्य में फैल गई। वेरोना के राजकुमार प्रिंस एस्कलस ने टॉयबाल्ट की हत्या करने के ज़ुल्म में रोमियो को वेरोना राज्य से बाहर निकल जाने की सज़ा सुनाई।

सज़ा होने के बाद रोमियो फिर से फ्रिअर लॉरेंस के पास गया और उनसे बोला “मैं जूलियट से बहुत प्यार करता हूँ, मैं उसी से शादी करूँगा।” फ्रिअर लॉरेंस ने रोमियो से कहा “मैं तुम्हारी शादी जूलियट से करूँगा, ये मेरा वादा हैं” लेकिन तुम राज्य छोड़कर जाने से पहले एक बार जूलिएट से मिल लो और उसको खुद के लौटने का यक़ीन दिला दो। रोमियो, जूलिएट के पास जाता है। वो दोनों पूरी रात एक दूसरे को ढेर सारा प्यार करते हैं लेकिन दोनों बहुत ही उदास थे और फिर सुबह होते ही रोमियो राज्य छोड़कर चला जाता है।

जब रोमियो चला गया तो जूलियट के माता पिता ने उससे बोला की तुम्हारी शादी एक पेरिस नाम के लड़के से करने का तय किया है। जूलियट उदास हो जाती है और कहती अभी भाई की मौत हुई है जिस वजह से मुझे अभी कोई शादी नहीं करनी है और वह इंकार कर देती है। लेकिन उसके माँ बाप ने बोला तेरी शादी पेरिस के साथ ही होगी यह सुनकर जूलियट भी फ्रिअर लॉरेंस के पास गई और अपनी सारी बात उनसे बताईं। फ्रिअर लॉरेंस ने जूलिएट की सारी बातें सुनने के बाद उससे कहा कि तुम अपने घर जाओ और मैं तुम्हें एक दवा देता हूँ जिसे तुम शादी के एक दिन पहले खा लेना। उसके बाद 42 घंटे तक तुम्हारी साँसे रुक जाएँगी।

जूलिएट दवा लेकर घर चली जाती हैं और पेरिस से शादी करने के लिए हाँ कर देती है। जब पेरिस, जूलिएट को लेने आने वाला था, उस दिन के पहले वाली रात को ही जूलियट ने वो दवा खा ली। सुबह जब पेरिस आया तो उसने देखा कि जूलियट की मौत हो चुकी थी। उधर फ्रिअर लॉरेंस नें रोमियो को लेनें के लिए एक दूत भेजा था। लेकिन उसे पहुँचने से पहले ही जूलियट की मौत की ख़बर रोमियो तक पहुँच जाती हैं। रोमियो यह ख़बर सुनकर बहुत उदास हो गया और सोचता हैं कि अब मैं भी जी कर क्या करुगा। वह कब्रिस्तान की तरफ निकल पड़ता है और रास्ते में एक ज़हर की बोतल ले लेता हैं। कब्रिस्तान पहुँच कर वह ताबूत खोलने की कोशिश करता है।

रोमियो ताबूत खोल कर जूलियट को जी भर देखता हैं, उसे प्यार करता हैं और वो सोचता हैं कि जब मेरी जूलियट ही इस दुनिया मे नही रही तो मैं यहाँ रह कर क्या करूँगा। वह ज़हर निकाल कर पी लेता हैं, जिससे वह मर जाता हैं। थोड़ी देर बाद जूलियट को होश आता हैं वह देखती हैं कि उसका रोमियो मर चुका हैं तभी वहाँ फ्रिअर लॉरेंस भी आ जाता हैं। वह जूलियट को बहुत समझाने की कोशिश करता हैं लेकिन जब जूलियट ज़हर की खाली बोतल देखती है तो वह सब समझ जाती हैं और रोमियो के होठों को चूमने लगती हैं ताकि उसके होंठो पर लगा ज़हर उसके अंदर चला जाये और वो भी मर जाये।

लेकिन उसके होंठो पे बहुत कम ही ज़हर था जिससे उसका असर कम हुआ तभी जूलियट ने अपने पास रखें खंज़र को निकाल कर खुद को खत्म कर लिया। इन दोनों की मौत के बाद दोनों खानदानों ने अपनी दुश्मनी ख़त्म कर दी। दोनों परिवारों ने मिलकर Romeo and Juliet की एक बहुत बड़ी मूर्ति बनवाईं। इसी वज़ह से आज कल के रोमियो भी अपने सच्चे प्यार का एहसास दिलाने के लिए Romeo and Juliet story की कसमें खाया करते हैं।

Romeo and Juliet Story का संदेश:

रोमियो और जूलियट की यह real love story एक दर्दनाक मगर अमर प्रेम की दास्तान है। उनके प्रेम, बलिदान, और आत्मसमर्पण की इस कथा ने उन्हें हमेशा के लिए अमर बना दिया। यह Romeo Juliet real story आज भी हमें सिखाती है कि सच्चा प्यार कभी खत्म नहीं होता, भले ही वह दुनिया के सामने हार जाए, लेकिन दिलों में वह हमेशा जीवित रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *